Theme :
Home
Granth
eBook
Saint
Yatra
Shanka
Health
Pandit Ji

shadi main

shadi main ladka ghori per kyon bethta hai

  Views :1610  Rating :0.0  Voted :0  Clarifications :2
3586 days 6 hrs 47 mins ago By Gulshan Piplani
 

शादी के दिन लड़का घोड़ी पर क्यों बेठता है जानने से पहले यह पता होना ज़रूरी है के घोड़े पर क्यों नहीं बेठता घोड़ी पर ही क्यों बेठता है? दरअसल घोडा शोर शराबे से घबराता है, बिदक जाता है इस लिए उसका ज्यादा प्रयोग लडाइयों में किया जाता था| वहां बिगुल-बाजे बजा कर उसे उकसाया जाता था ताकि वोह जोश में आ सके| हिन्दू धरम में शादी में बिगुल-नगाड़े इत्यादि बजाये जाते हैं जिस से घोड़े के बिदकने का भय रहता है| घोड़ी शांत स्वाभाव की होती है वोह शोर शराबे में बिदकती नहीं है इस लिए शादी के दिन लड़का घोड़ी पर बेठता है| परन्तु उस से ज्यादा जरूरी यह जानना है की घोड़ी भी क्यों? घोडा राजा-maharajaon की सवारी में शामिल किया जाता था| कहने को लड़का हाथी पर भी बेठ सकता है परन्तु पहले सुरक्षा को ध्यान में रख कर गलियाँ छोटी बनायीं जातीं थी वहां हाथी का जा पाना संभव नहीं होता था| तीसरा मुख्य कारन था लड़के को भगवान् विष्णु का अवतार बना कर लक्ष्मी ग्रहण करने का अधिकार था इस लिए उसके आसन को ऊंचा रखना परमावश्यक था| - राधे राधे

3590 days 8 hrs 24 mins ago By Vipin Sharma
 

ISKA KOI REASON NAHI H. YE SAB HAMARE OR AAPKE BANAYE HUE RULE HAIN. NAHI TO AAJ KAL TO GHODI PE NAHI BAGGI ME BAITHTE HAIN OR CAR ME BHI CHADHAT & GHUDH CHADI HOTI HAIN.... YE SAB KUCH NAHI HAIN JAISA HAME OR APKO ACHHA LAGTA HAI VAISA KAR LETE HAIN.

 
Tags :
Radha Blessings



Click here to know more about Radha Blessings
Popular Article
Popular Opinion
Latest Bhav



Today Opinion Topic

हम अधिक अनुशासित कैसे बने?

Radhakripa on Mobile

Guru/Gyani/Artist
DISCLAIMER:Small effort to expression what ever we read from our scripture and listened from saints. We are sorry if this hurts anybody because information is incorrect in any context.
Copyright © radhakripa.in>, 2010. All Rights Reserved
You are free to use any content from here.