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mann itna chanchal kyon hai???

puja karte waqt hamara dhyaan idher udher kyon jaata hai ????? bhagwaan ki kitaaben pardti rehti hoon,, bhagvatam geeta bhi pardti hoon ,,per baar bar apna dhyaan kheench kar lana pardta hai ,, fir last me lagta hai ki pata hi nahi kya pada hai....sab waste lagta hai....daily ki pooja aisi hi hoti hai,,,jab kabhi kuch naya pardti hoon to problem nahi hoti...!!!!

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2216 days 18 hrs 53 mins ago By Meenakshi Goyal
 

bhagwat mei shaunak muni ne sutji se sundar prashan puchha hai- \'bhagwaan ki bhakti karte hain par anand kyun nahin milta?\' bhakti kar rahe hain aur anand nahin mil raha hai to samajhana chahiye ki bhakti mei kuchh bhul ho rahi hai. jo samuchit rup se bhakti karta hai, use anand milta hi hai, anand milna hi chahiye. barf ka sparsh karne wale ko thand lagni hi chahiye. parmatma anandmay hain. anandmay parmatama ki bhakti karne wale ko anand milta hi hai. kai jan tan se bhakti karte hain, kai dhan se bhakti karte hain, par man se bhakti karne wale bahut kam hain. isse bhakti mei anand nahin milta hai. bhakti mei tan aur dhan gaun hain or man mukhya hai. manushy prayah kriyatmak bhakti karta hai. jab bhaavaatmak bhakti hoti hai tab anand milta hai. man se bhakti karne wale ko aanand milna hi chahiye. par manav man se bhakti nahin karta hai. uska man vasna dor ke saath sansar ke vishyon se bandha hua hai. yah vasna ki dor chhod de to man parmatma ka sparsh kar sakta hai.
man ghar mei or tan mandir mei hai. aisi bhakti kis kaam ki? vasna ki dor chodni hi padegi . sansar ke vishay meethe lagte hain. isi se man vishyon se prem karta hai. jise sansar priye lagta hai vah sansar ki bhakti karta hai. sansaar saral lagta hai isse man sansar mei fasa hai parantu sansar to jhutha hai or sansar ka sukh bhi jhutha hai. sansar ka koi bhi sukh teen chaar minute se adheek tikta hi nahin hai. sansar ka sukh dukh hi hai aisi pratiti hone par man sansar se hat jata hai. aur sansari sukh ko dukh manne wale ka man parmatama ke shri charnon mei jata hai. man ko bar bar samjhaiye. sachcha sukh sansar mei nahin hai. sansar jhutha hai or sansar ka sukh bhi jhutha hai. sansar ke sabhi sukh jise tuchchh lagte hain vahi bhagwaan ki bhakti karta hai.
dheere dheere sanyam ko badhaiye. kisi bhi sukh ko bhogne se pehle dukh bhogna padta hai aur sukh bhogne ke bad bhi dukh sehna padta hai. sansar ka sukh sachcha sukh nahin hai. sukh bhogne se pehle aur bad mei bhi dukh hai, aisa sochne se vishwas hoga ki sansar saras nahin hai. sansar jisne banaya hai vah saras hai. rasmay to wahi sansar ka srijak parmatma hai dheere dheere sanyam badhaiye. vairagya ka abhyaas kijiye to bhakti mei anand milega. prabhu mei prem jagrat karne ke liye katha suniye. prem se nirantar jap kijiye to anand milega. parmatma ke nirantar jap se prabhu ke prati prem badhega. parmatma ke prati prem badhane ke liye chaubis avtaron ki katha kehte hain. parmatma ke pradhan avtaar chaubis mane gaye hain. in chaubis avtaron ki katha bhagwat mei varnit hai.

2252 days 18 hrs 12 mins ago By Rajender Kumar Mehra
 

मन सकल इन्द्रीओं का केंद्र है या कहें मन इन्द्रीओं का राजा है और सभी इन्द्रियां मन को प्रसन्न करने में रहती है और मन से परे बुद्धि है पर हमारी बुद्धि मन पर राज ना करके उसके साथ बह जाती है इसलिए मन निरंकुश होता है और चंचल रहता है | बुद्धि इसलिए मन के साथ बहती है क्योंकि बुद्धि का राजा विवेक है और विवेक हमारा जागृत नहीं है सुप्त है | असल में जो कंट्रोल विवेक का होना चाहिए वो कंट्रोल इन्द्रीओं का है बस यही मन कि चंचलता का कारण है | अभ्यास करें विवेक को जागृत करने का कुछ भी करने से पहले थोड़ा मनन करें फिर करें | पूजा करते समय मन अगर भागता है तो उसे दोबारा पढ़ें जब तक ठीक से ना पढ़ा जाए उसे पढ़ते रहें ऐसा अभ्यास करने से मन पर बुद्धि का अधिकार हो जाएगा और बुद्धि पर विवेक का |
जय श्री राधे

2253 days 10 hrs 20 mins ago By Ravi Kant Sharma
 

जय श्री कृष्णा.... मन चंचल नहीं होता है, चंचल बुद्धि होती है।.... मन सदैव बुद्धि का ही अनुसरण करता है, बुद्धि की चंचलता के कारण मन चंचल प्रतीत होता है।..... जब बुद्धि स्वयं मन के आधीन हो जाती है तो बुद्धि की चंचलता शान्त हो जाती है तब मन भी स्थिर हो जाता है।......

श्रीमद भगवत गीता और श्रीमद भागवत पुराण को केवल पढने के लिये ही पढना चाहिये, समझने के भाव से कभी नहीं पढना चाहिये, समझने के भाव से पढने पर स्वतः समझाने का भाव उत्पन्न हो जाता है जिससे समझने के भाव में बाधा उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण पढा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है।.... आध्यात्म मन बुद्दि से परे होता है।

 
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