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भगवान से साक्षात्कार कैसे हो सकता हैं?

इस बारे में आपका क्या द्रष्टिकोण है?

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2560 days 18 hrs 43 mins ago By Dilip Makwe
 

No need we are part of GOD. He is deep within. Look inside he is very much there sitting silently and observing you. Hide yourself and expose GOD within you.

2570 days 15 hrs 52 mins ago By Waste Sam
 

राधे राधे, भगवान् का साक्षात्कार करने के लिए गुरु के आवश्यकता होती है | गुरु की शिक्षा के प्रकाश से ही साधक भगवान् को प्राप्त कर सकता है | जय श्री राधे

2575 days 12 hrs 33 mins ago By Chandrani Purkayasth
 

Koi dil se pukare o use aana hi hota ha, woh to prem ka pyasa ha, hum sab rupaye paise sansar baccho ke liye kitna kitna rote hein, kitna tadapte hein , uske liye kaun rota ha, jo uske birah me byakul hokar rota ha, wahi use pata ha....

2575 days 18 hrs 32 mins ago By Meenakshi Goyal
 

............. gyanam yadbrahmdarshnam..................jise parmatama ke darshan hote hain, uska jeevan kuchh bhinn hota hai. kuchh nirala hota hai. use antarik aanand milta hai. use bahar ka samgr sukh tuchchh lagta hai. jise parmatma ka anand mil jaata hai, vah kabhi aisa nahin kehta ki main ishvar ko janta hun....................................jisne paaya usne chhipaya..............jise parmatma ki anubhuti hoti hai, va aisa bol hi nahin saktaki main ishvar o janta hun. jo aisa kehta ki main parmatma ko janta hun, vah ishvar se hi dur hi hai. parantu jo aisa kehta hai ki main ishvar ko nahin jaan paaya, use bhi thik se bhi gyan nahin gyaan nahin hai. parmatma ko jaan paata hai, uska jeevan dhany ho jaata hai. vah adhik bol hi nahin pata. jo ishvar ko janta hai, vah ishvar se ek shan bhi dur nahin reh sakta................ soyi janat jaahi dehu janayi..... jaanat tumhin tumhin hoyi jaayi.

2575 days 18 hrs 49 mins ago By Meenakshi Goyal
 

jab tak deh-gyaan hai, tab tak parmatma nahin dikh padte hain. dev ke darshan karne hain to deh-gyan bhulna padega. jisko yaad hai ki " main pita hun, main patni hun, main purush hun, main stri hun." - vah parmatama ke darshan sahi se nahin kar sakta. use parmatama ke darshan thik se nahin hote. parmatma ki bhakti karte huye jo deh- bhaan bhulata hai, use apne bheetar virajmaan parmatma ke darshan hote hain. aatm-swarup mei parmatma ke darshan ko hi aparoksh darshan kehte hain. ...................................................khoj dala kul jahan mei, par pata tera nahin. jab pata tera laga to, ab pata mera nahin.................bhakt kehta hai-' kayi varshon se main tere peechhe laga tha. main sab mei tumhen khoj raha tha, par tum mile nahin. tumhara pata nahin mila. par jab tumhara darshan hua tab fir main hi nahin raha. prem ke atyadhik badh jaane par main aur tum alag rehte hi nahin...........................................................................laali dekhan main gayi, main bhi ho gayi laal....................... gopi baal krishn ke darshan karne ke liye yashoda mata ke ghar jaati hain, par jab prem badhne laga tab jahan-jahan uski drishti jaati hai, vahan-vahan use shri krishn hi dikh padte hain. bbhagwan mei magn gopi deh bhaan bhul jaati hai. tab gopi ko apne bheetar shri krishn dikh padte hain........................................................................................................ prem gali ati sankari taamen do na samayen..................... prem mei donon ek ho jaate hain. parmatma gyan swarup hain. gyan ke vishay nahin hai. jagat ke sampurn padarth gyan ke vishay ho sakte hain. jab main janta hun phoolon ki mala hai, tab main hua gyata aur phoolon ki mala huyi gyae.vyavhaar mei gyaan mei gyata aur gyae- aisa dvait rehta hai. parantu parmatma ka jisko anubhav hua, anubhuti huyi, vah bhagwan se alag nahin reh sakta............................................................

2575 days 22 hrs 25 mins ago By Ravi Kant Sharma
 

जय श्री कृष्णा.... श्रीमद भगवद गीता के अनुसार...... भगवान से साक्षात्कार के दो ही मार्ग है।...... १. निवृत्ति मार्ग यानि सांख्य मार्ग।....... २. प्रवृत्ति मार्ग यानि कर्म मार्ग।....... जब तक व्यक्ति व्रह्मचर्य आश्रम में होता है, तब तक प्रत्येक व्यक्ति के लिये दोनों मार्ग खुले होते हैं।..... जो व्यक्ति ने ब्रह्मचर्य आश्रम से सन्यास धर्म धारण करता है, उसे निवृत्ति मार्ग यानि सांख्य के सिद्धान्तों (यम, नियम, आसन, प्राणयाम, प्रत्यहार, धारणा, ध्यान, समाधि) पर क्रमशः दृड़ रहकर आचरण करने से एक दिन भगवान का साक्षात्कार स्वतः ही हो जाता है।.......... और जो व्यक्ति ब्रह्मचर्य आश्रम से गृहस्थ धर्म धारण करता है उसे प्रवृत्ति मार्ग यानि कर्म के सिद्धान्तों (धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष) पर क्रमशः दृड़ रहकर आचरण करने से एक दिन भगवान का साक्षात्कार स्वतः ही हो जाता है।

 
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