Theme :
Home
Granth
eBook
Saint
Leelaye
Temple
Yatra
Jap
Video
Shanka
Health
Pandit Ji

कार्तिक मास का क्या महत्व है ?

इस बारे में आपका क्या द्रष्टिकोण है?

  Views :274  Rating :0.0  Voted :0  Clarifications :4
submit to reddit  
2367 days 10 hrs 47 mins ago By Waste Sam
 

राधे राधे, कार्तिक मास का महत्व है कि यह भगवान विष्णु का सबसे प्रिय मास है | इस मास में माँ तुसली की पूजा करते है और दीप दान का बहुत महत्व है | जय श्री राधे

2380 days 7 hrs 11 mins ago By Ravi Kant Sharma
 

जय श्री कृष्णा.... पृथ्वी लोक के २४ घंटो में ८ घंटे की रात्रि होती है, रात्रि के ८ घंटो में सूर्योदय से २ घंटे पूर्व का समय सर्वश्रेष्ठ समय होता है जो की ब्रह्म-मुहुर्त का समय कहलाता है।......... ब्रह्म-मुहुर्त के समय में प्रकृति के सत्व-गुण की प्रधानता होती है, इस समय में किये जाने वाले सभी कर्म ईश्वर की भक्ति स्वरूप कर्म होते हैं।......... समय की गति के अनुसार देव-लोक के २४ घंटे, पृथ्वी-लोक के १२ महीने के बराबर होते हैं, देव-लोक की ८ घंटे की रात्रि, पृथ्वी-लोक के ४ महीने के बराबर होती है।......... आषाढ़ शुक्ल पक्ष की देवशयनी एकादशी से कार्तिक शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी तक का समय देव-लोक की रात्रि होती है, इन्हे ही चातुर्मास कहा जाता है।................. इन चातुर्मास में कार्तिक मास देव-लोक का ब्रह्म-मुहुर्त का समय होता है, इसी कारण कार्तिक मास का अन्य सभी मास की अपेक्षा सर्वाधिक महत्व होता है।

2380 days 7 hrs 12 mins ago By Ravi Kant Sharma
 

जय श्री कृष्णा.... पृथ्वी लोक के २४ घंटो में ८ घंटे की रात्रि होती है, रात्रि के ८ घंटो में सूर्योदय से २ घंटे पूर्व का समय सर्वश्रेष्ठ समय होता है जो की ब्रह्म-मुहुर्त का समय कहलाता है। ब्रह्म-मुहुर्त के समय में प्रकृति के सत्व-गुण की प्रधानता होती है, इस समय में किये जाने वाले सभी कर्म ईश्वर की भक्ति स्वरूप कर्म होते हैं। समय की गति के अनुसार देव-लोक के २४ घंटे, पृथ्वी-लोक के १२ महीने के बराबर होते हैं, देव-लोक की ८ घंटे की रात्रि, पृथ्वी-लोक के ४ महीने के बराबर होती है। आषाढ़ शुक्ल पक्ष की देवशयनी एकादशी से कार्तिक शुक्ल पक्ष की देवउठनी एकादशी तक का समय देव-लोक की रात्रि होती है, इन्हे ही चातुर्मास कहा जाता है। इन चातुर्मास में कार्तिक मास देव-लोक का ब्रह्म-मुहुर्त का समय होता है, इसी कारण कार्तिक मास का अन्य सभी मास की अपेक्षा सर्वाधिक महत्व होता है।

2380 days 17 hrs 9 mins ago By Vandana Goel
 

Kartik month or Damodar month is the most auspicious of all the months. if some body offer a ghee lamp to Lord Radha Damodar recieves His choiciest blessing and His eternal bhakti in His eternal abode shri golok dhaam.

 
Tags :
Radha Blessings



Click here to know more about Radha Blessings
Latest Article
Latest Video
Latest Opinion Topic
Latest Bhav
Spiritual Directory


Today Top Devotee [0]

Today Opinion Topic

हम अधिक अनुशासित कैसे बने?

Radhakripa on Mobile

This Month Festivals

Guru/Gyani/Artist
Online Temple
Radha Temple
   Total #Visiters :1284
Baanke Bihari
   Total #Visiters :263
Mahakaal Temple
   Total #Visiters :
Laxmi Temple
   Total #Visiters :234
Goverdhan Parikrima
   Total #Visiters :335
Animated Leelaye
Maharaas Leela
   Total #Visiters :236
Kaliya Daman Leela
   Total #Visiters :
Goverdhan Leela
   Total #Visiters :
Utsav
Radha Ashtami
   Total #Visiters :
Krishna Janmashtami
   Total #Visiters :
Diwali Utsav
   Total #Visiters :234
Braj Holi Utsav
   Total #Visiters :
eBook Collection
सभी किताबे
राधा संग्रह
ग्रन्थ
कृष्ण संग्रह
व्रज संग्रह
व्रत कथाएँ
यात्रा
Copyright © radhakripa.com, 2010. All Rights Reserved
You are free to use any content from here but you need to include radhakripa logo and provide back link to http://radhakripa.com